Header Ads Widget

 

business ideas in Hindi



दोस्तों क्या आप बेकार घर पर बैठे है और बिज़नस शुरू करने का सोच रहे है तो आपको हमारा यह एक पढना चाहिए जहा हम Best Business ideas in Hindi ले कर आये है जो शायद आपका कोई काम आ जाये आज के इस कॉम्पिटीशन के ज़माने में सबसे सफल बिजनेस कौन सा है? ये पता करना बहुत ही जरुरी है वरना आपका एक गलत फैसले से आपका समय और पैसा दोनों बर्बाद हो सकता है.


आप आपको बहुत से लोग है जो आपको न्यू बिजनेस आइडियाज आपके कहने पर दे देते है लेकिन आपको यह बिलकुल भी नहीं बताते है की 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?


जी हां अगर आप कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको कुछ चीजो का ध्यान रखना चाहिए जो की है :-


आपका लोकेशन (जगह): जहा आप अपना बिज़नेस शुरू करना चाहता है उस जगह की आबादी कितनी है और वहा के लोगो के आय का साधन क्या है ये आपके लिए जानन बहुत जरुरी है. आप जहा बिज़नेस करना चाहते है वहा अगर लोगो की आय का साधन नहीं होगा तो लोग खर्च भी ज्यादा नहीं करेंगे.



बाज़ार रिसर्च : आप जहा अपना बिज़नेस करना चाहते है और जो बिज़नेस करना चाहते है वैसे आपके शहर में 5km के अन्दर जितने भी छोटे बड़े दूकान है या बिज़नेस है उनके दूकान में जा कर विजिट करे और उनसे बात करे. पूछे की उनका बिज़नेस कैसा चल रहा है और वो सामान कहा से लाते है.


सही जगह बिज़नेस खोले : अगर आप बिज़नेस करना चाहते है तो आपके बिज़नेस का shop सही जगह पर होना जरुरी है वरना आपके दूकान को लोग आसानी से ढूंड नहीं पायेंगे. तो अगर आप अपना बिज़नेस ऐसी जगह खोलते है जहा लोग आते जाते रहते है तो आपका फायदा होगा.


गाँव या शहर : आपका बिज़नेस जहा होगा गाँव में या शहर में इसके बारे में भी आपको सोचना चाहिए. 


अब आते है आपके बिज़नेस जो की online business ideas in hindi होगा या ऑफलाइन और small business होगा या big manufacture farm ?


हमने इस लेख में सिर्फ chota best business ideas in hindi आपके सामने शेयर किया है जो आप ऊपर दिए गए सुझाव को ध्यान में रख कर शुरू करे


टॉप 10 Best Business ideas in Hindi With Low investment 2023


T-Shirt Printing :- अगर आप बहुत ही बड़े शहरो में रहते है जहा की आबादी बहुत ज्यादा है तो आपके लिए T-Shirt Printing बेस्ट बिजनेस आइडिया हो सकता है क्युकी बड़े शहरो में लोग अपने संस्था या अपने किसी क्लब के लिए custom  T-Shirt Print करवाना चाहते है. ऐसे में अगर आपके पास T-Shirt Print की मशीन है तो आप घर बैठे ही ये यूनिक और सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आइडियाज इन हिंदी होगा. इस बिज़नेस को करने के लिए 8-10 लाख रुपये की जरुरत होती है.



बकरा या पोल्ट्री Farm


आप शहर में है या गाँव में बकरी पालन या मुर्गी पालन एक 12 महीने चलने वाला बिजनेस है जहा आप इन्हें बहुत बड़ी संख्या में पाल कर इन्हें sell कर सकते है यह कम पूंजी में नया बिजनेस शुरू करने का अच्छा आईडिया है . आज शहर में मुर्गी या बकरों की मांस की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ रही है और ये सालो साल तक चलता है. इस तरह के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास बहुत सारा जमीन होना चाहिए या आप चाहे तो किसी के जमीन को लीज में भी ले सकते है 


आज देखा जाय तो मुर्गी 300-500 रूपये per किलोग्राम के हिसाब से बाजारों में बिक्री हो रहे है और बकरों की कीमत 700-1200 per किलोग्राम हो गया है जो ये बिज़नेस आसानी से 12 महीने चलने वाला बिजनेस है. इस बिज़नेस को करने के लिए आपको कुछ पैसो की जरुरत होती है बाकी आपके राज्य सरकार से भी आपको आर्थिक मदद मिल जाती है. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए 2-5 लाख तक चाहिए.


बेकरी बिज़नेस : 


आज कल बेकरी शहर हो या गाँव सभी जगह चलता है  लेकिन इस बिज़नेस को करने के लिए आपको बेकरी के काम जानने वाले लेबर की मदद लेनी होगी या उन्हें आपको अपने बिज़नेस के काम में रखना होगा. बेकरी का डिमांड आज बहुत ज्यादा शहरो में बढ़ रहा है क्युकी इनकी फ़ूड फ्रेश होती है और बहुत ज्यादा टेस्टी भी. 


बेकरी में आप बिस्कुट, केक, ब्रेड जैसे items काफी दिनों तक रहते है जो ख़राब भी नहीं होते है जो की एक Business ideas in Hind है  बना कर छोटे छोटे दुकानों में जा कर sell कर सकते है और इनकी कीमत बाकी ब्रांडेड चीजो से बहुत कम होती है. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए 2-3 लाख राशि चाहिए.


Wedding Planner ये बिज़नेस शहरो में रहने वालो के लिए है जहा आपको Zero Investment Business भी कह सकते है. इसे बडा बिज़नेस और Chota Business ideas in Hindi भी आप कह सकते है. इस तरह के बिज़नेस में आपको बहुत सारे कॉन्टेक्ट्स की जरुरत पड़ेगी और उनके साथ आपका Relationship भी अच्छा 



सोलर पैनल बिज़नेस


सोलर पैनल आज  के आने वाले जमाने में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस साबित हो सकता है यह एक Small And New Business ideas in Hindi है इसके लिए आपको किसी भी सोलर कंपनी से फ्रैंचाइज़ी लेनी होगी उसके बदले में वो आपके shop को सजा देंगे और आपको कुछ सामान सैंपल के तौर पे दे देते है साथ ही साथ आपको ट्रेनिंग भी मुहैया करवाते है. आज सोलर की डिमांड शहर हो या गाँव सभी जगह बढती जा रही है. आज देखा जाय तो बहुत से ऐसे स्कूल रेलवे स्टेशन और बहुत से ऐसे ऑफिस है जो पूरी तरह से सोलर से चलते है इस बिज़नेस के लिए आपको 5-10 लाख रुपये की जरुरत पड़ती है 



Grocery Shop 


यह एक गाँव या शहर में 12 महीने चलने वाला small business ideas in hindi है.जहा आप अपने घर पे या किसी ऐसे लोकेशन पे दूकान खोल सकते है. और जिस दूकान में आप वैरायटी तरह के समान रख सकते है ग्रोसरी एक बहुत ही अच्छा और 12 महीने चलने वाला Business ideas in Hindi है. इस बिज़नेस में आपको 5-10 लाख तक रुपये की जरुरत पड़ती है.


Interior Designer


अगर आपके पास लेबर है जो घर के सजावट का अच्छा काम जानते है तो आप इस बिज़नेस को कर सकते है. और आपको भी काम की जानकारी रखना बहुत ही जरुरी है. जहा आप सोशल मीडिया के जरिये आपको अपना प्रचार करना होगा और आपके जितने भी नजदीकी पहचान के लोग है उन्हें भी आपको बताना होगा की आप क्या बिज़नेस कर रहे है. इस Business ideas in Hindi में अगर आप ज्यादा से ज्यादा लोगो से contact बना कर रखते है तो आप zero investment से भी ये Business ideas in Hindi शुरू कर सकते है. क्युकी इस बिज़नेस को करने के लिए 10-20 लाख तक रुपयों की जरुरत पड़ती है.

 


 Nursery Garden


ये एक बहुत ही अच्छा और सीजन वाला Business ideas in Hindi है जहा आपको कम से कम 1-2 बीघा जमीन की जरुरत पड़ती है और आप इस जमीन में सीजन में फूलो और के बिज़नेस कर सीजन महीनो में लाखो रूपये तक कमा सकते है. इस बिज़नेस में आप एक फूलो के पेड़ को उगाने के लिए 10 रुँपये लगते है तो आप उसे जब बाज़ार में बेचने जाते है तो उसके 30-50 रूपये में बेचते है. इस बिज़नेस में अगर आपके पास जमीन है तो आप 2-3 लाख रूपये investment कर ये Business ideas in Hindi कर सकते है.



Girls Cloth Business


दोस्तों अगर आप Business ideas in Hindi कपड़ो की बिज़नेस करना चाहते है तो लडकियों के कपड़ो का बिज़नेस आपके लिए सबसे best होगा.शौपिंग के मामलो में लडकिया लडको से चार कदम आगे है. इसीलिए अगर आप लडकियों के कपड़ो की बिज़नेस शुरू करते है तो आपके लिए ज्यादा अच्छा होगा एक बात ध्यान दे आप जिस भी जगह पर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है वहा का चुनाव बहुत ही अच्छे तरीके से करे ताकि कस्टमर की नज़र में आपका दूकान नज़र आये. इस Business ideas in Hindi को शुरू करने के लिए कम से कम 3-5 लाख रूपये की जरुरत होगी.



Old Bike or Car Business


अगर आप कार या बाइक के सौकीन है तो आप इसे Business ideas in Hindi बिज़नेस से जोड़ सकते है जहा आप पुराने कार और बाइक को सोशल मीडिया के जरिये बेच सकते है जहा आपको बेचने के लिए अच्छी खासी commision  मिल जाती है इस तरह के Business ideas in Hindi करने के लिए आपको एक भी रूपये खर्च करने की जरुरत नहीं है. आपको बस अपना पहचान बढ़ाना है.


Land Business :-

Fast Food Shop :-

Photographer or Videographer :-

और नया पुराने