प्रीमियम कोर्सक्या आपको adsense अकाउंट की आवश्यकता हैयहाँ क्लिक करें

5 Free Keyword Research Tools for Content Marketers in Hindi

Top Free keyword research tool in Hindi

keyword research अगर आपको गूगल के सर्च रिजल्ट पे अपना ब्लॉग या वेबसाइट के page पहले पेज पे शो करना है तो आपको keyword रिसर्च करना आना बहुत ही जरुरी है. keywords आपको ये बताता है कि कितने लोग किसी keywords को कितना ज्यादा सीर्च करते है.  क्या आप जानते है हिंदी ब्लॉग के लिए keyword Research  कैसे करते है  अगर नहीं जानते है तो आप हमरे आर्टिकल पे पढ़ सकते है Hindi Blog ke Liye Hindi Keyword Research Kaise Kare



    अगर keyword नहीं होता तो हमें पता भी नहीं चलता है लोग सर्च इंजन पे क्या ज्यादा सर्च कर रहे है. ये आपके सर्च और कंटेंट के बीच के गैप को fill करता है.

    आज हम इस आर्टिकल के ज़रिये 5 best keyword research tool  आपके लिए लाये है जिसका उसे कर आप अपना ब्लॉग सर्च इंजन पे रैंक करवा सकते है. जिससे आपका अच्छा खासा इनकम हो जायेगा.

    Keyword Surfer


    ये एक गूगल क्रोमियम का extention है जिसको आप अपने क्रोम ब्राउज़र पे installed कर आसानी से कोई भी keyword के सर्च वॉल्यूम का पता कर सकते है.

    इसपे आपको top 10 keywords के साथ उसके search volume भी आसानी से पता कर सकते है.

    Google Keyword Planner


    ये गूगल का best फ्री रिसर्च tool है जिसके ज़रिये आप लाखो कि तादाद में keywords ढूढ़ सकते है. चुकी ये गूगल का प्रोडक्ट्स है तो येह आपको गूगल से सही सही डाटा मिलता है.

    इसपे आपको keyword के साथ साथ उसका CPC और search volume भी आसानी से पता चल जाता है इसकी ख़ास बात यह है कि ये आपको आपके सर्च किये गए keyword के साथ आपको related keywords भी दिखता है.


    Google Search Console


    गूगल सर्च consol पे तो ब्लॉग या किसी वेबसाइट को submit किया जाता है तो आप सोच रहे होंगे कि कैसे इससे keyword रिसर्च किया जाता है. तो हम आपको बता दे कि इससे भी आप keyword सर्च कर सकते है आइये जानते है कैसे करते है.

    Google Search Console पे आपके वेबसाइट या ब्लॉग पे आने वाले पुरे ट्रैफिक और सर्च keywords का संग्रह रहता है जिसे आप performance पे देख सकते है और वही पे आप अगर सर्च QUERIRES को देख कर पता लगा सकते है तो आपके ब्लॉग पे किस keyword से कितना ज्यादा इम्प्रैशन मिल रहा है और उस पोस्ट का सर्च इंजन पे कितने रैंक पे है वो भी देख सकते है.

    अब आपको उस keywords को सेलेक्ट करना है जिस keyword का इम्प्रैशन ज्यादा है और उसी keyword पे आपको काम करना होगा.

    अगर आपके ब्लॉग पे ऐसा कोई keyword है जिसका इम्प्रैशन बहुत ज्यादा है लेकिन उसका गूगल रैंक ३-८ के बीच पे है तो आपको उस keyword पे लिखे गए आर्टिकल को अपडेट करना होगा साथ ही उसका discription टैग भी change करना होगा. तभी उसकी रैंकिंग बढेगा.


    Question हब


    question Hub गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसे गूगल ने पिछले साल लंच किया था. गूगल ने ये अपने कंटेंट राइटर के लिए बनाया है. येह आपको वो question मिलते है जिसका जवाब गूगल के पास नहीं है.

    ऐसे question के लिस्ट कर गूगल इस question हब पे दाल देता है जिससे कंटेंट राइटर को उस टॉपिक पे आर्टिकल लिखे और उसे वह submit कर दे जिसे गूगल को उस सवाल का जवाब मिल जायेगा और आपको गूगल से अच्छा खासा ट्रैफिक भी मिल जायेगा.


    QuestionDB 


    इसके ज़रिये आप फ्री पे कंटेंट क्रिएट करने के लिए आइडियाज ढूंड सकते है. questiondb.io पे आपको 25M+ से भी ज्यादा आइडियाज मिल जायेगा जिसके ज़रिये आप आसानी से आर्टिकल लिख सकते है.
    फ्री वाले वर्शन पे आपके एक सर्च पे ४० रिजल्ट दिखायेगा

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ