Header Ads Widget


Memes Meaning in Hindi Mein

Memes: Social Media पे आपको बहुत से समय किसी page पे या फिर किसी के प्रोफाइल पे हास्य फोटो को शेयर करते हुए ज़रूर देखा होगा जिसे हम इंग्लिश में meme के नाम से भी जानते है.

    ये हास्य फोटो (meme) जिस भी social media के page या प्रोफाइल पे शेयर करते हुए देखा होगा उस पोस्ट पे बहुत सारे यूजर के रियेक्ट आते है और कमेंट्स भी बहुत सारे आते है
    क्या आपको पता है meme का प्रयोग social network पे लोग क्यों ज्यादा करते है ?



    आप जब भी रेगुलर फेसबुक पे meme शेयर करेंगे तो आपका social media Enagment ज्यादा होता है और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके page को लाइक करते है. 

    इन page पे शेयर किये गए meme ज़्यादातर dank memes होते है जो आपके पेज के followers को बढ़ाते है. जिससे आप बाद में आप advertisement के ज़रिये अच्छे खासे  पैसे भी कम सकते है.

    Memes क्या है 

    image source: Google photos

    Memes एक फोटो है जिसपे लोग हास्यापद शब्द लिख कर लोगो को हँसाने या अपने विचार लोगो को बताने का काम करते है. 


    Memes Meaning in Hindi


    Memes एक इंग्लिश शब्द है जिसका हिंदी में मतलब निशानी होता है. memes एक फोटो, विडियो, भी हो सकता है.

    meme शब्द का सबसे पहले प्रयोग एक book में हुआ था जिसे Richard Dawkins कि किताब book the selfish gene में किया गया था जो 1976 में प्रकाशित किया गया था.

    आज meme शब्द कि उत्पति mimicry से सायद हुआ होगा क्युकी mimicry से हम लोगो को किसी विडियो या फिर फोटो के ज़रिये हँसाने कि कोशिस करते है.

    Memes कितने प्रकार के होते है 


    memes २ टाइप के होते है classic memes और Dank memes

    Image Source: Reddit

    • classic memes – ये वो memes है जिसपे meme बनाने वाला एक फोटो ले कर उस फोटो के ऊपर और niche कुछ text जोड़ कर memes बनाते है उसे ही classic memes कहते है.

    • Dank memes – ये उस टाइप के memes होते है जिसपे एक फोटो होता है और उस फोटो की या तो ऊपर कि तरफ text होता है या फिर niche कि तरफ ऐसे memes को हम dank memes के नाम से जानते है. 


    आखरी शब्द 


    हमने अपने रिसर्च कर memes के बारे में जितनी जनकरी मिला आप सब के सामने रख दिया है आशा करते है हम आप सभी को इस लेख के ज़रिये memes की बारे में सहि ज्ञान दिया होगा.

    आप हमारे अगले आर्टिकल पे memes के कौन से best वेबसाइट है और आप कैसे फ्री में online meme generator कर सकते है इसके बारे में बताएँगे. 
    और नया पुराने