प्रीमियम कोर्सक्या आपको adsense अकाउंट की आवश्यकता हैयहाँ क्लिक करें

TRP Full Form in Hindi


TRP Full Form in Hindi

TRP यानी कि Television Rating Point यह एक ऐसा मशीन है जो किसी टेलीविज़न सीरीज या प्रोग्राम को दर्शाता है इसका उपयोग किसी टीवी के किसी सीरियल को कितने लोग देख रहे है ये बताता है. 

High TRP वाला चैनल विगापन दाताओ के लिए बहुत ज़ूरी होता है इससे उन्हें पता चल जाता है कि लोग किस टीवी पे किस कार्यक्रम को ज्यादा पसंद करते है.

अगर आप नहीं समझे है तो आपको और आसन शब्दों में चलिए समझाते है. TRP के गूगल analytics कि तरह है जहा आप अपने वेबसाइट पे आने वाले ट्रैफिक का पूरा details जान सकते है

  • आपका ट्रैफिक किस देश से आ रहा है
  • किस उम्र के लोग आपके ब्लॉग पे आ रहे है
  • किस लोकेशन से view ज्यादा हो रहा है
  • view करने वाले लड़की है या लड़का 
  • कितने समय के लिए वो view कर रहे है.
  • किस पोस्ट को वो ज्यादा view कर रहे है.

अब आप आशा करता हूँ आप trp means समझ गए होंगे TRP का प्रयोग media पे किया जाता है.


What is TRP full form



TRP एक टेलीविज़न रेटिंग मशीन है जो किसी टीवी के कार्यक्रम कि लोकप्रियता को इंगित करता है. और बहुत कीमती मशीन है जिसका विदेशो से आयात (ख़रीदा) जाता है.



TRP का calculated कैसे किया जाता है 



भारत में TRP कि गणना Indian National Television Audience Measurement (INTAM) करती है. और TRP क कैलकुलेशन २ तरीके से किया जाता है 

  • Frequency Monitoring
इस तरीके से TRP कि गणना करने के लिए किसी टीवी डिवाइस में कुछ हज़ार दर्शको के टीवी set से जोड़ दिया जाता है जिसे आसन भाषा में लोगो का मीटर यानी (peoples Meter) के नाम से भी हम जनता है ये उस सायं किसी भी टीवी के कार्यक्रम देखने को मिलता है. ये process 30 दिन तक चलता है उसके बाद ही एनालिसिस कर पता लगाया जाता है.
इस टाइप के उपकरण कि कीमत काफी मंहगी होती है.
  
  • Picture Matching   
इस तरह से पद्दति में peoples meter उस टीवी के छोटे छोटे पालो कि तस्वीर को रिकॉर्ड करती है उसके बाद उसका एक डाटा तैयार कर किसी चैनल का TRP बता देती है.
india top 10 trp shows

अगर आप भारत में किसी चैनल का कौन सा धारावाहिक ज्यादा देखा जा रहा है इसका पता barcindia कि ऑफिसियल वेबसाइट के ज़रिये खुद पता लगा सकते है.



Who gives TRP ratings in India



भारत में indian टीवी का TRP रेटिंग BARC india देता है जो कि भारत का सबसे बड़ा measurement कंपनी है और ये पूरी दुनिया में सबसे बड़ा है.
भारत में कोरोना वायरस के कारन सभी अपने घरो में रह रहे है इसीलिए Prasar Bharati CEO Shashi Shekhar ने फिर से DD National चैनल में रामायण और महाभरत के फिर से  रि टेलीकास्ट करने से इस चैनल का TRP इस महीने सबसे ऊपर १ पे है 




आशा करता हूँ आपको इस लेख के ज़रिये TRP से releated साड़ी जनकरी मिल गया होगा अगर आपको ये लेख पसंद आये तो social मीडिया पे साँझा ज़रूर करे. हमें ख़ुशी होगी.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां