प्रीमियम कोर्सक्या आपको adsense अकाउंट की आवश्यकता हैयहाँ क्लिक करें

JioMart (जिओमार्ट) क्या है हिंदी मे


JioMart (जिओमार्ट) क्या है हिंदी मे


Jiomart आपके लिए ये नाम बिल्कुल नया है और नाम से साथ मार्ट के जुड़ जाने से आपके मन में ये विचार जरुर आ रहा होगा कि ये किसी ecommerce से जुदा होगा सायद तो आपको ये बात बता दू कि आप जो सोच रहे है बिकुल सही सोच रहे है 

JioMart जिओ कंपनी ही एक अंश है जिसे हाल ही में जिओ कंपनी के मालिक मुकेश अम्बानी ने इसी साल 2020 के january में लंच किया गया था. इसके लंच की पीछे जिओ का मकसद था कि वो भारत में चल रहे दुसरे ecommerce कंपनी को take on करना यानी उन कंपनी को पीछे पछड देगा





    Facebook and Reliance Deal 


    हाल ही में social media के दिग्गज कंपनी फेसबुक के सीईओ मार्क जुच्केर्बेर्ग नी जब जिओ में अपनी 9.99% हिस्सेदारी खरीदी उसके बाद ही jiomart ने भारत के कुछ शेहरो में काम करना शुरू कर दिया है. ये शहर नवी mumbai, Thane और कल्याण जैसे शेहरो में कार्यरत है.  इस डील से jiomart को और भी ज्यादा support मिल गया और ये अपना business whatsapp के ज़रिये ही शुरू कर दिया.



    Jiomart क्या है ?


    jiomart एक ऑनलाइन kirana stores कि दूकान है जहा से आप 50,000+ से भी ज्यादा grocery products खरीद सकते है. आसन शब्दों में कहे तो jiomart एक ecommerce वेबसाइट है फ्लिप्कार्ट और अमजोने कि तरह.


    Jiomart launch date in india


    jiomart भारत के ३ शहरों में काम कर रहा है  Navi-mumbai, Thane और कल्याण में लेकिन पुरे भारत में इससे भी लंच करने का कोई date Reliance जिओ कंपनी के तरफ से अभी दिया गया नहीं है.



    Jiomart ka Slogan Kya hai 


    जैसा कि जानते है किसी भी कंपनी का एक स्लोगन होता है जो किसी भी कंपनी के मिशन और vission के बारे में एक छोटे शब्दों से बताता है जिसे स्लोगन के नाम से हम सब जानते है Reliance ने भी jiomart के लिए ऐसा स्लोगन रखा है जो कि है DESH KI NAYI DUKAAN  




    Jio mart website Pre-registration



    फ़िलहाल jiomart कि ऑफिसियल वेबसाइट है https://www.jio.com/jiomart लेकिन जब हमने इस वेबसाइट को विजिट किया तो हमें इस वेबसाइट से बस Pre-register to save upto ₹ 3000 at launch का एक form दिखाई दिया हमें लगता है ये jiomart सिर्फ मोबाइल एप्प और whatsapp के ज़रिये ही अपना business स्टार्ट करने वाला है. क्युकी अगर इनकी मंशा वेबसाइट कि रहती तो ये अपने वेबसाइट पे कुछ ना कुछ अपडेट जरुर करते. खैर जो भी हो इसका अपडेट हम आपको समय पर देते रहेंगे.


    Jiomart app download कैसे करे



    jiomart का app आप इनके ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है जब हमने इसके एप्प को डाउनलोड करना चाह तो हमने इनके वेबसाइट पे comming soon का message दिखाई दिया लेकिन हाँ वह हमने एंड्राइड और ios एप्प के लोगो दिखाई दिया. इससे साफ़ पता चलता है कि jiomart के एप्प android और ios दोनों के लिए ही उपलब्ध होने वाला है.


    Jiomart पे Pre-register करे और 3000 कि बचत पाए.



    जैसा कि हम सभी जानते है कि jiomart फ़िलहाल सभी राज्यों के लिए लंच नहीं हुआ है लेकिन ये जल्द लंच होने वाला है और धमाकेदार तरीके से होने वाला है क्युकी इसके 3000 रुपये के बेनिफिट को देख कर लगता है. 

    लेकिन अगर आप भी jiomart के 3000 रुपये का बेनिफिट लेना चाहते है तो आप jiomart कि ऑफिसियल वेबसाइट पे जा कर तुरंत Pre-register form को भर दे.
    इस form को भरने के लिए आपको निम्नलिखत जरुरी चीजो कि अवशाकता होगी जैसे :-

    • First Name
    • Last Name
    • Pin Code –
    • Mobile Number –

    इन सभी चीजो के जरिये आप jiomart पे अपना पंजीकरण करवा सकते है. हमने जब यहा अपना पंजीकरण करवाना चाह तो हमें एक सन्देश आया “Offer is not available in your area.” मतलब कि ये सभी पिन code पे मौजूद नहीं है या फिर इस पिन code पे अपनी सेवा नहीं देते है.


    JioMart कि Benefits क्या है?



    jiomart कि कुछ बेनिफिट जो आपको पसंद आ सकता है वो है 

    • 50,000+ Grocery products – अगर आप यहा से शौपिंग करते है तो आपको 50 हज़ार से भी ज्यादा प्रोडक्ट्स यहा एक जगह मिलेगा. जो कि एक बहुत बड़ा स्टोर होने का साबुत है.
    • Free home delivery – आपके किसी भी पप्रोडक्ट्स को ये फ्री होम डिलीवरी देगा जैसा सभी देते है लेकिन सहि में देखा जाय तो ये फ्री में नहीं होता है डिलीवरी के चार्ज ये प्रोडक्ट्स के कीमत के साथ जोड़ देते है.
    • no minumum order value – इनका कहना है कि आप किसी भी कीमत के प्रोडक्ट्स यहा से order कर सकते है लेकिन हमने नहीं लगता है हम इनके लंच होने के बाद इसकी जनकरि विस्तार से देंगे.
    • 3000 savings – अभी अगर आपके पिन code पे jiomart से pre-register करते है तो आपको 3000 का बेनिफिट मिलता है.
    • Buy Online or offline – आप किसी भी प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगहो से order कर सकते है.  
    • Express delivery – ये आपके प्रोडक्ट्स को एक्सप्रेस डिलीवरी करेगा जो कि काफी अच्छी बात लगी हमें.


    Jiomart से शौपिंग कैसे करे


    अगर आप Navi-mumbai, Thane और kalyan पे रहते है तो आप अपने whatsapp के ज़रिये ऑनलाइन शौपिंग कर सकते है  जिओ मार्ट से इन् शहरो में शौपिंग करने के के लिए नीचे दिए गए process को करे .

    • स्टेप-1 सबसे पहले अपना मोबाइल से dial pad open करे
    • स्टेप-२ अब इस नंबर 88500 08000 को अपने फ़ोन पे टाइप कर save करे JioMart's WhatsApp number से काम से या किसी भी नाम से आप जो चाहे.
    • स्टेप-३ अब आप अपने फ़ोन से whatsapp को open करे और दिए गए नंबर को सर्च करे और HI message लिखकर भेज दे
    • स्टेप-4 अब आपको jiomart कि तरफ से एक लिंक दिया जायेगा जिसपे लिखा होगा "Welcome to JioMart WhatsApp Order Booking Service”. इस लिंक से शौपिंग करने के लिए आपके पास सिर्फ 30 मिनट का समय रहेगा अगर आपने 30 मिनट में शूपिंग नहीं किया या लिंक को open नहीं किया तो आपका लिंक expired हो जायेगा. फिर से शौपिंग करने के लिए आपको फिर से उसी नंबर पे Hi लिखकर भेजना होगा.
    • स्टेप-५ जैसे ही आप दिए गए लिंक को open करते है ये लिंक आपको एक form पे redirect कर देगा जहा आपसे आपका कुछ इनफार्मेशन लेगा जैसे mobile number, area, locality उसके बाद आपको submit कर देना होगा. submit करते ही ये आपके लोकल एरिया के grocery स्टोर पे available आइटम्स को आपके सामने ला कर रख देगा 
    • स्टेप-6 अब आप अपने पसंद के items को add तो cart कर शौपिंग कर सकते है.



    JioMart का Distributor Registration कैसे ले 


    अगर आप jiomart का डिस्ट्रीब्यूटर लेना चाहते है तो आपको कुछ चीज़े ध्यान में रखना पड़ेगा जैसे आप पहले से ही किसी किसी ब्रांड का डिस्ट्रीब्यूटर कर रहे हो. आपके पास काफी जगह होनी चाहिए ताकि आप प्रोडक्ट्स को अपने पास रख सके 


    jiomart के लिए रिक्वायर्ड documents क्या क्या है


    अगर आपने jiomart के डिस्ट्रीब्यूटर लेने का मन बना लिया है तो आप नीचे दिए गए दस्तावेज आपके पास होना ज़रुरी है

    • २ पासपोर्ट size का फोटो
    • वोटर या आधार card को फोटोकॉपी
    • एड्रेस प्रूफ
    • फर्म सर्टिफिकेट
    • पैन कार्ड
    • GST नंबर 


    jiomart के डिस्ट्रीब्यूटर के लिए ये process करे


    • स्टेप-1 सबसे पहले अपने desktop या लैपटॉप से इस लिंक को क्लिक करे Jio Partner Central https://partnercentral.jioconnect.com/web/guest/distributors
    • स्टेप-२ अब “I am interested” पे क्लिक कर मांगे गए details को भरे और submit पे क्लिक कर दे.
    • स्टेप-३ उसके बाद एक सन्देश आएगा Your lead created successfully अब बाकी के details भर दे और फिर submit कर दे.

    Jio mart पे कोई careers है 


    जरुर है jiomart अभी भी पूरी तरह से लंच नहीं हुआ है तो इसके vacancy के बारे में हमें ऐसी कोई जनकरि नहीं मिला है लेकिन हाँ इसके लिए भी लोगो कि आवश्यकता जरुर होगी.
    जैसे ही जिओ मार्ट कि कोई vacancy निकलती है तो हम अपने इस पोस्ट पे अपडेट करे देंगे.



    Jio Mart Customer Care Number


    जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि jiomart अभी भारत में पूरी तरह से लंच नहीं हुआ है लेकिन बहुत से वेबसाइट पे हमने पढ़ा है वो जिन्हें अपने पोस्ट्स पे jiomart का customer care number डाला है जो कि बिकुल गलत नंबर है उन्होंने जिओ के नंबर्स को jiomart का नंबर बताया है जो कि बिकुल गलत इनफार्मेशन है. 

    कंपनी भले ही एक हो सकती है लेकिन उसके सेक्टर्स अलग अलग है तो नंबर भी अलग अलग होंगे. जिओ मार्ट को कोई ऑफिसियल नंबर नहीं है. लेकिन हां अगर इन्होने अपना एक whatsapp नंबर जारी किया है जो कि है 88500 08000 आप इस नंबर के ज़रिये whatsapp पे message भेज के जनकरी ले सकते है.

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां