ASHA ka Full Form Kya Hai

ASHA ka Full Form Kya Hai
ASHA ka Full Form Kya Hai

आशा (ASHA) An accredited social health activist का पूर्ण form है जो कि एक गवर्नमेंट of India का हेल्थ मिनिस्टर एंड फॅमिली वेलफेयर का NRHM का एक पार्ट है आशा का शुरुवात २००५ में हुआ है और इसे पूरी २०१२ में पुरे भारत में चालू कर दिया गया. आज अगर आप किसी भी गाँव में देखेंगे तो आपको एक न एक आशा का कर्मी जरुर मिलेगा. क्युकी इनका लक्ष्य पुरे गाँव के एक आशा केंद्र बनाने है.




    आज भारत के सभी राज्य में आशा के कर्मी काम कर रहे है और सकिर्य है

    ASHA का full form An accredited social health activist है जो कि एक इंग्लिश शब्द है. आशा का हिंदी मतलब क्या होता है

    आशा एक हिंदी शब्द है और एक नाम है जो कि किसी भी लड़की का हो सकता है जिसका इंग्लिश अर्थ है hope, life और हिंदी में इसे इच्छा होता है.


    आशा कर्मी के कार्य 


    आशा कर्मी अपने स्थानीय महिलाओ को उनके समुदाय में स्वास्थय करना तथा उन्हें प्रशिक्षण देना होता है. अगर गाँव में कोई माहवारी बीमारी आये तो ये आशा कर्मी और सकिर्य हो जाती है. ये महिलाओ के अस्पतालों में जन्म देने से लेकर बच्चो का टीकाकरण, परिवार नियोजन, नसबंदी और भी बहुत सारे काम ये लोगो के घरो में जा कर करते है.

    आशा किस तरह काम करता है आप इस चार्ट follow पे देख सकते है

    ASHA work follow Chart
    Source:nhm.gov.in 



    आशा कर्मी का चुनाव कैसे होता है 


    आपका दसवी पास होना जरुरी है और अगर आप आशा के बारे में जानते है और इसपे अपना carrer बनान चाहते है तो आशा से जुड़ कर आप अपना कार्रेर बना सकते है.

    अगर आप आशा के लिए आवेदन करते है तो आपका शादी शुदा होना ज़रूरी है क्युकी इनका मनना है कि लडकियाँ शादी के बाद अपने ससुराल चली जाती है तो अगर आप शादी शुदा होते है तो आपका चुनाव जल्दी होता है.

    इनमे वो महिलाये जुड़ सकती है को विधवा है या तलाकशुदा है. मगर आपकी उम्र कम से कम 25 से 45 वर्ष होना चाहिए. आशा कर्मी राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत जितने भी कार्य होते है सभी कि निगरानी इन्हें करना पड़ता है.


    आशा कर्मी का वेतन कितना होता है?


    आशा कर्मी के वेतन का निर्धारण हेल्थ मिनिस्टर एंड वेलफेयर डिपार्टमेंट करता है अगर आप आशा से जुड़ते है तो आपका वेतन 3000 हर महीने होता है. अभी अगर 2020 में देखे तो इनका वेतन Rs. 7000 से Rs. 10000 तक होता है. राज्य सरकार अपने हिसाब से इन्हें वेतन देता है तो हमने जो आपको डाटा दिया है सायद आपके राज्य से मिलता जुलता डाटा है.


    आशा क्या sarkari नौकरी है 


    हां आशा एक सरकारी नौकरी है लेकिन ये National Rural Health Mission (NRHM) के तहत भारत या राज्यों में जितने भी काम होते है ये सभी करते है.

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां