प्रीमियम कोर्सक्या आपको adsense अकाउंट की आवश्यकता हैयहाँ क्लिक करें

Telegram क्या है पूरी जनकरी हिंदी मे


Telegram क्या है पूरी जनकरी हिंदी मे


आज का युग डिजिटल युग है जहा हर चीजो को लोग डिजिटल करने के लगे है जो संबव हो और इस डिजिटल युग में हम सभी को internet के साथ कनेक्ट रहने कि एक आदत सी पद गयी है और जब आपके पास एक social messaging एप्प हो तो बात ही कुछ और होती है.

आज हम बात कर रहे है Telegram कि आज इस एप्प के बारे में हम आपको बताने वाले है ये क्या है तो कैसे काम होता है. whatsapp के बारे में तो आप सभी परिचित ही होंगे ये Telegram भी उन्ही family में से एक है लेकिन ये whatsapp से काफी बेहतर है और अच्छा भी.


    Telegram क्या है 

    Telegram एक cloud-बेस्ड इंस्टेंट messaging एप्प है जिसके जरिये आप इंस्टेंट chat या voice और विडियो कॉल कर सकते है.
    इसे क्लाउड बेस्ड मैसेंजर इसीलिए कहते है क्युकी आप येह बड़े से बड़ा फाइल अपलोड कर किसी भी Telegram उसे जो भेज सकते है.

    Telegram को किसने डिजाईन किया ?

    बहुत से लोगो का मनना है कि Telegram एक भारतीय social एप्प है लेकिन यह बिकुल गलत बात है. Telegram को किसी भी भारतीय developer ने डिजाईन या develop नहीं किया है.  Telegram को डिजाईन दो भाइयो ने निकोलाई और पावेल दुरोव ने किया था और ये एक नॉन profit कंपनी है जिसे Telegram मैसेंजर LLP चला रहा है. यह कंपनी जर्मनी के बेर्लिने मे स्थित है.

    Telegram कब लंच हुआ 


    Telegram का जन्म यानी लंच date 14 अगस्त 2013 को रिलीज़ किया गया था और तब से ले कर आज तक दिन ओ दिन इसका लोगो में चाहिदा बढता जा रहा है. और इसके वर्तमान अप्रैल 2020 में 400 milions यूजर हो गए है.

    Telegram app feature

    Telegram app एक open source एप्प है इसीलिए लोग इसे ज्यादा से ज्यादा पसंद करते है अगर आप टेलीग्राम join करते है तो ये features आपको मिलेगा. यह एप्प सभी मोबाइल डिवाइस और desktop या लैपटॉप के लिए भी मौजूद है.

    आप चाहे तो इसे अपने कंप्यूटर पे बिना किसी सॉफ्टवेर डाउनलोड के भी इससे चला सकते है. बाकी feature जो हमे अच्छे लगे वो है :-


    • Better Quizzes
    • 20,000 Stickers
    • Multiple Phone Numbers
    • Multiple Profile Pictures
    • Notifications for Users
    • Secret Chats
    • Telegram Bots
    • Auto-Night Mode
    • Mute Contacts and Groups
    • Live Location Sharing
    • Become a Pro Telegram User!

    अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि इनमे से कई feature को whatsapp पे भी है तो टेलीग्राम ही क्यों ? तो इसका जवाब हम आगे दिए है टेलीग्राम vs whatsapp कौन बेहतर है?



    Telegram vs WhatsApp 2020


    अगर हम टेलीग्राम कि तुलना whatsapp से करेंगे तो हमने ये चीजे देखने को मिलती है :-

    Image Source:DASHBOUQUET

    इस ग्राफ को देख कर आप अंदाज़ा लगा सकते है कि क्यों लोग टेलीग्राम को ज्यादा पसंद करते है.

    आज बहुत से मूवी वेबसाइट अपने वेबसाइट का प्रमोशन और लेटेस्ट इनफार्मेशन यूजर तक देने के लिए इसका प्रयोग करते है. जैसे : tamilrockers Telegram ये अपने वेबसाइट पे अपडेट किये गए मूवी कि जनकरी इसके ज़रिये तक अपने यूजर को देते है.


    टेलीग्राम किसके लिए प्रयोग किया जाता है?


    आज टेलीग्राम का प्रयोग अपने audiance को बढ़ने के लिए लोग प्रयोग करते है अगर आपका aurdince नेटवर्क बहुत बड़ा है तो हम आपको टेलीग्राम एप्प यूज़ करने कि सलाह देंगे. जिससे आप अपने किसी भी अपडेट को अपने लोगो तक पहुंचा सके.

    क्या टेलीग्राम एक भारतीय ऐप है?


    जी नहीं यह एक भारतीय ऐप नहीं है बल्कि इसे जर्मनी के दो भाइयो ने मिलकर बनाया था. जिनका नाम है निकोलाई और पावेल दुरोव

    टेलीग्राम पर प्रतिबंध क्यों?


    भारत मे टेलीग्राम इसीलिए ban (प्रतिबंद) किया गया है क्युकी यहा बहुत से यूजर कॉपीराइट कंटेंट जैसे फिल्म, गाने, को रिलीज़ होते ही शेयर कर दिया जाता है जिससे इन छेत्रो से जुड़े लोगो को सालाना करोड़ो रुपये का नुक्सान होता है. इसीलिए भारत सरकार ने टेलीग्राम और इसके web version दोनों को भारत में सभी ISP (internet service provider) पे बंद कर दिया है.

    लेकिन अगर आप भारत में रहते है मेरी तरह और टेलीग्राम का प्रयोग करना चाहते है तो आप VPN का प्रयोग कर सकते है.


    क्या व्हाट्सएप से बेहतर है टेलीग्राम?


    जी हां टेलीग्राम whatsapp से बेहतर है क्युकी इसके बहुत से ऐसे feature है जो whatsapp पे नहीं है और नहीं होगा. चाहे फाइल अपलोड करने कि size कि बात हो या ग्रुप मे मेम्बर add करने कि बात हो सभी में टेलीग्राम अबवल है.
     

    क्या टेलीग्राम भारत में प्रतिबंधित है?


    हाँ टेलीग्राम को भारत में प्रतिबंद कर दिया गया है क्युकी इसपे लोग बहुत सारे ऐसे फाइल्स को शेयर करते है जो कि कॉपीराइट फाइल होते है इसी करना टेलीग्राम के वेबसाइट और इसके web वर्शन को प्रतिबंद कर दिया है. लेकिन अगर आप इसका प्रयोग करना चाहते है तो आप playstore से जा कर इसके ऐप को डाउनलोड कर प्रयोग कर सकते है.



    टेलीग्राम पर पाबंदी क्यों?


    टेलीग्राम पे कॉपीराइट कंटेंट होने के कारन इसे पाबंद कर दिया गया है. ये कंटेंट फिल्म, गाने और भी बहुत सारी चीजे हो सकती है. 



    क्या अमरीका में टेलीग्राम प्रतिबंधित है?



    नहीं अमेरिका में टेलीग्राम को प्रतिबंद नहीं किया गया है इस नीचे दिए गए फोटो पे देख सकते है किन देशो में टेलीग्राम को प्रतिबंद किया गया है



    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां