Focus Keyword Kya Hote Hai


Focus Keyword Kya Hote Hai

अगर आप keyword के बारे में जानते है तो आप Focus Keyword के नाम से जरुर वाकिफ होंगे और अगर नहीं जानते है तो आप पहले हमारे इस लेख को पढ़े कि keyword क्या होता है हर ब्लॉगर के लिए सही तरीके से जानना जरुरी है कि keyword kaise search करे और अगर नहीं जानते है तो आपको इसके बारे में जानने कि बहुत ही ज्यादा जरुरत है. आज इस लेख में हम Focus Keyword के बारे में चर्चा करने वाले है और आपको बताने वाले है कि Focus Keyword क्या होते है और इसका प्रयोग कहा करते है तो चलिए बिना समय गवाए जानते है.


Focus Keyword क्या है 


Focus Keyword वो keyword है जिसके ऊपर आप ब्लॉग लिखना चाहते है Focus Keyword कोई प्रोडक्ट हो सकता है या कोई भी व्यक्ति भी हो सकता है उसे ही Focus Keyword कहते है.

उदहारण के लिए अगर आप कोई ऐसा आर्टिकल लिखते है जो किसी ब्रांड के नाम से है जैसे realme mobile यहा आपका Focus Keyword realme होता है जहा आप realme मोबाइल पे बारे में लोगो को बता रहे है.

अब दूसरा उदहारण देखते है मान लीजिये आप wordpress blog के ऊपर कोई आर्टिकल लिख रहे है जहा आप wordpress के बारे में लोगो को बता रहे है जो कि एक Focus Keyword है.


Focus Keyword पे हम अपने किसी टारगेट keyword को अपने आर्टिकल पे 2-10% 100 words के आर्टिकल पे उसे करते है लेकिन कुछ SEO expert का मनना है कि आपको Focus Keyword अपने आर्टिकल पे सर्फ एक बारे प्रयोग करना चाहिए लेकिन अगर आप practically देखेंगे तो आपको ठीक उसका उल्टा दिखाई देता है.


लेकिन हाँ ये बात कि सौ प्रतिशत सही है कि आप अपने किसी भी लेख में जरुरत से हिसाब से ही इन्हें उसे करे. और जरुरत हो तभी यूज़ करे वरना ना करे. गूगल को अगर पता चले कि आपने अपने लेख में एक ही keyword को हज़ार बार लिखा है तो वो आपके पोस्ट को रैंक नहीं करता है उसे लगता है कि आप यूजर को distract करने के किये अपने लेख में इतने सारे keyword का stuffing किये है तो आप ऐसे practice से हमेशा बचे. SEO एक एक्सपेरिमेंट है जिसे आपको बहुत से तरीके से यूज़ करना होता है.

Focus Keyword कैसे खोजे


Focus Keyword खोजने के लिए आप keyword research tool का प्रयोग कर सकते है और साथ ही आप गूगल के LSI keyword और peoples also ask का भी यूज़ कर सकते है.

Multi Focus Keyword क्या होते है 


अगर आप अपने किसी आर्टिकल पे किसी एक Focus Keyword के साथ साथ दुसरे चीज भी cover करते है तो उसे Multi Focus Keyword कहते है 

उदहारण के लिए मैंने एक आर्टिकल लिखा है पैसे कैसे कमाए इस लेख के साथ साथ मैंने ये भी cover किया है कि मोबाइल से पैसे कैसे कमाए या फिर ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए या adsense से पैसे कैसे कमाते है ये सारे multi Focus Keyword आर्टिकल कह सकते है.

अगर आप wordpress का प्रयोग करते है तो आप Focus Keyword या फिर Multi Focus Keyword के लिए Yoast SEO plugin का प्रयोग कर सकते है. ये आपको आपके आर्टिकल लिखने और आपके Focus Keyword को set करने मे मदद करता है. लेकिन ब्लॉगर ब्लॉग पे ऐसा बिकुल नहीं है इसीलिए बहुत से ब्लॉगर गूगल के इस platfrom को पसंद नहीं करते है.

आखरी शब्द

अगर आपको हमारा ये लेख Focus Keyword क्या है पसंद आये है अपने दोस्तों के साथ शेयर करे आप जितना ज्यादा लेख शेयर करेंगे उतना ही हमें inspiration मिलता है नयी आर्टिकल लिखने में.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां