RAM KYA HAI AUR ISKA FULL FORM

RAM KYA HAI AUR ISKA FULL FORM

क्या आप जानते है what is ram in hindi और इसका प्रयोग कंप्यूटर पे क्यों किया जाता है ? दोस्तों अगर अगर आपके गहर पे कोई कंप्यूटर है या फिर एक स्मार्ट फ़ोन है तो आपने कभी ना कभी RAM नाम नाम जरुर सुना होगा RAM जिसे हम Random-access memory के नाम से भी जानते है का शोर्ट form है आज इस लेख में हम आपको RAM kya hai hindi mein के बारे में बताने वाले है What is ram in hindi RAM एक तरह का कंप्यूटर मेमोरी है जो कि जो आपके कंप्यूटर पे installed किसी भी सोफ्वारे को run करने में मदद करता है साथ है आपके डाटा जो read और change भी कर सकता है. ये आपके सिस्टम के सोफ्वारे को किसी दुसरे लोकेशन से read और write करता है. RAM एक तरह का temporary मेमोरी है. इसका मतलब होता है कि जब भी आपका कंप्यूटर बंद होता है ram पे रन किया गया डाटा lost हो जाता है. आज कल ram का प्रयोग सिर्फ कंप्यूटर तक हे सिमित नहीं रह गया है बल्कि इसका प्रयोग आज मोबाइल फ़ोन पे भी होने लगा है. अगर आपके किसी भी डिवाइस पे ram कि स्टोरेज ज्यादा होता है तो आपका डिवाइस तेज़ी से काम करता है और आपके डिवाइस कि गति भी बढ़ जाती है इसे 'रैंडम एक्सेस' इसीलिए कहा जाता है क्योंकि यह किसी भी डेटा को बाइट से रैंडमली पढ़ा और लिखा जा सकता है।

RAM कितने प्रकार के होते है 



आम तौर पे RAM दो प्रकार के होते है 

  1. SRAM 
  2. DRAM


  • SRAM – इसे static ram भी कहते है यह एक बहुत ही महेंगी और काफी तेज़ चलने वाले ram है. यह ram cache memory के तरह काम करता है 
  • DRAM – इसे dynamic ram कहते है ये एक सस्ता और धीमी गति से चलने वाला ram है इसकी कीमत भी sram से बहुत कम होती है. बाज़ार में पाए जाने वाले ज़्यादातर कंप्यूटर पे DRAM का प्रयोग किया जाता है.


रैम की विशेषताएं


  • यह एक स्टोरेज टाइप डिवाइस है, मुख्य मेमोरी के रूप में काम करती है।
  • यह कंप्यूटर की गति निर्धारित करता है।
  • यह हार्ड डिस्क की तुलना में बहुत छोटा है, शारीरिक रूप से और साथ ही क्षमता के अनुसार।

Read More




आज कल बाज़ार में ज्यादतर RAM DDR2, DDR3 और DDR4 ram मिल जायेंगे अभी का latest RAM DDR5 है जिसे 2020 पे लंच किया गया है. लेकिन अगर आप अभी कंप्यूटर खरीदने का मन बना रहे है तो आप DDR4 RAM ही ख़रीदे.


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां