Google Authenticator क्या है पूरी जानकारी हिंदी में


Google Authenticator kya hai

Google Authenticator दोस्तों आज के डिजिटल युग के दिन में आपका किसी भी प्रकार का डिजिटल account को सुरक्षित रखना बहुत जरुरी हो गया है वरना आपके ऑनलाइन पे रखे सारे दस्तावेज कोई आसानी से चुरा कर आपके जीवन भर के कमाए गए रकम को कोई आसानी से चुरा कर ले जा सकता है. और जब account को secure करने के बात आती है तब हम कमजोर हो जाते है लेकिन इस कमजोरी को आप Google Authenticator के जरिये दूर कर सकते है. Google Authenticator आपके किसी भी प्रकार के डिजिटल account को सुरक्षित रखने में मदद करता है लेकिन ये कैसे आपकी मदद करता है चलिए जानते है.


Google Authenticator क्या है ?


यह एक Authenticator सॉफ्टवेर है जिसे गूगल ने बनाया है जिसके जरिये आप two-step verification के जरिये समय के आधार पर अपने किसी भी account पे login कर सकते है. Google Authenticator पे आपको 6-8 डिजिट के password मिलता है जिसका प्रयोग कर आप अपने किसी भी social media के account या फिर किसी Google Authenticator based वेबसाइट पे login कर सकते है. 
Google Authenticator को गूगल ने 2013 में रिलीज़ हुआ था यह एक open source सॉफ्टवेर है जिसे आप अपने एंड्राइड ios जैसे डिवाइस पे आसानी से installed कर प्रयोग कर सकते है 


Google Authenticator का प्रयोग कैसे करे ?


Google Authenticator का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले इस एप्प को आपके फ़ोन में डाउनलोड कर installed कर लेना होगा उसके बाद यहा singup करना होगा जहा आपको यूजर नाम और password डाल कर login कर लेना है उसके बाद ये आपसे 6 डिजिट का code पूछता है जिसे आपको डालना होता है उसके बाद आप इसका प्रयोग कर सकते है.

आपके फ़ोन में Google Authenticator app download करने के लिए playstore पे जाये और वहा Google Authenticator टाइप कर सर्च करे और फिर डाउनलोड कर ले. 


Google Authenticator का प्रयोग फेसबुक में कैसे करे 


सबसे पहले आप अपना फेसबुक account पे login कर ले फिर setting > security and login > Two-factor authentication > Two-factor authentication is on > Authentication app > add a new app अब आपके सामने Set up via third-party authenticator होगा जहा एक bar code होगा और एक code होगा जिसे आपको अपने Google Authenticator पे डाल कर verify कर लेना होगा.


अगर आप अपने फेसबुक में जब भी  login करेंगे तो आपको google authenticator key डाल कर ही login करना होगा वरना ये login नहीं होगा ऐसे में किसी भी हैकर के लिए आपका account हैक करना थोडा मुस्किल हो जायेगा.

ठीक इसी तरह आप google authenticator app का प्रयोग आपके फ़ोन में जितने एप्प है सभी में कर अपने फ़ोन को और भी secure बना सकते है.

  • Google Authenticator – WordPress plugin 

अगर आप एक ब्लॉगर है और आपका ब्लॉग wordpress पे है तो आप  Google Authenticator के WordPress plugin को यूज़ कर आप अपने ब्लॉग को हैक होने से बचा सकते है. जैसे ही आप अपने ब्लॉग पे login करते है आपके एप्प में Google Authenticator code चला आएगा जिसे डालने के बाद ही आप अपने ब्लॉग के admin dashboard में जा सकते है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां