Header Ads Widget

 

इस 3 तरीके से orginal और चोरी किये गए कंटेंट का पता करे Is Your Content Original or Stolen - 3 Quick Ways to Find Out


यदि आपके ब्लॉग पर बहुत सारे content है, तो निस्संदेह, ऐसी संभावनाएं हैं कि आपके ब्लॉग पे पोस्ट किये गए कोई आपकी content कोई ना कोई जरुर चुरा सकता है। और आपके ब्लॉग पे पहले से प्रकाशित की गयी content आपसे बिना पूछे या जाने कुछ ब्लॉगर  अन्य ब्लॉग पर उआ वेबसाइट पर  प्रकाशित कर देते है।

सामान्य मामलों में, content को सीधे आपकी वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर कॉपी किया जाता है। कुछ ब्लॉगर तो आपके content को पूरी तरह से copy कर लेते है और उसपे कुछ बदलाव कर उसे पब्लिश कर देते है इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग और अथॉरिटी को नुक्सान होता है ये उन लोगो के लिए ज्यादा हानिकारक होता है जो खुद अपने ब्लॉग के लिए content लिखते है और उनके लिए भी अच्छा नहीं होता है जो अपने ब्लॉग के लिए content को किसी दुसरे freelancer से लिखवाते है. 

और पढ़े 


अगर आप अपने ब्लॉग के content को खुद लिखते है तो आपको पता होता है की हाँ आपका ब्लॉग पे प्रकाशित किया गया content 100% original है. लेकिन समस्या तब ज्यादा खडी होती है जब आपको पता चलता है की आपके ब्लॉग के लिए content आप content creatorसे लिखवाते है. ऐसे में आपको खुद पता होना जरुरी है की कैसे आप एक freelancer के दिए हुए कंटेंट को चेक कर सके की वो कंटेंट उसने खुद लिखा है या किसी दुसरे वेबसाइट से चोरी कर ले लिखवाया है. 

चोरी किये गए content खोजने के तीन आसान और त्वरित तरीके!


चूंकि आपको मुख्य बिंदु मिल गया है कि चोरी की content भयानक क्यों होता है? और आपको इसे खोजने की आवश्यकता क्यों है। यह इस बात की ओर बढ़ने का समय है कि कैसे पता लगाया जाए कि आपकी प्रकाशित content original है या नहीं। आपके कंटेंट को आप तीन आसान और त्वरित तरीकों से देख सकते है 

  • Use Plagiarism Tools 

जब आप अपने ब्लॉग पे पब्लिश हुए content को search करना चाहते है तो तो Plagiarism Tools के जरिये आप आसानी से अपने चोरी किये गए कंटेंट को ढूढ़ सकते है। इसका प्रयोग करने के लिए आपके कंप्यूटर पे किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेर installed करने की जरुरत नहीं है आप अपने browser के जरिये ही किसी भी Plagiarism checker वेबसाइट पे जा कर अपने कंटेंट के यूआरएल या कंटेंट को copy कर डाल कर चेक कर सकते है.


PlagiarismDetector.net 


यह एक Plagiarism चेक करने का सबसे लोकप्रिय और शानदार टूल है इसके जरिये आपके orginal कंटेंट को चोरी होने से बचने के लिए गहराई से जाँच करने में मदद करता है । Plagiarismdetector.net द्वारा orginal कंटेंट चोरी चेकर काम सुविधाओं और सबसे सुरक्षित उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस प्रदान करता है जो आपके चेकिंग अनुभव को अविस्मरणीय बना देगा।

  • Duplichecker

यह एक और उत्कृष्ट साइट है जो आपको सेकंड में दोहराव की जांच करने की सुविधा प्रदान करती है। बस कॉपी-पेस्ट करें या बार में टेक्स्ट अपलोड करें। उपकरण पूरे वेब में दर्ज किए गए पाठ से मेल खाएगा, और रिपोर्ट आपको प्रतिशत-वार परिणाम दिखाएगी।

  • SmallSeoTools

यहां चोरी की सामग्री खोजने के लिए एक और सबसे प्रसिद्ध और विश्वसनीय मंच आता है। बस पाठ दर्ज करें, या टूल बार में सीधे सामग्री अपलोड करें। इसके अलावा, आप जाँच के लिए पोस्ट URL का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आप इनपुट प्रदान करते हैं, तो सटीक परिणाम आपको दिखाएंगे कि आपकी सामग्री में साहित्यिक चोरी कितनी है।



Google अलर्ट का उपयोग करें!


आप वेब के माध्यम से खोदने और अपनी सामग्री के मूल होने या न होने की पहचान करने के लिए कई साहित्यिक चोरी करने वाले उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, सामग्री की मौलिकता को जल्दी से खोजने का एक और सबसे अच्छा तरीका Google अलर्ट है। यह तरीका आपके द्वारा सोचा गया अतिरिक्त अतिरिक्त है। आपको बस Google अलर्ट वेबसाइट खोलनी है, बार में अपनी सामग्री का एक छोटा सा हिस्सा कॉपी-पेस्ट करना है।


अब, साइटों के प्रकार का चयन करें और उसके बाद, अपना ईमेल पता प्रदान करें। Google आपको ईमेल के माध्यम से संपर्क करेगा यदि यह पाता है कि कोई भी सामग्री वैसी ही दिखाई देती है जैसी आपने प्रदान की है। इस सेवा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप जितने चाहें उतने अलर्ट जोड़ सकते हैं। तो, संक्षेप में, Google अलर्ट एक बार में चोरी की गई सामग्री को खोजने का एक शानदार तरीका है!


DMCA का उपयोग करें


थर्ड काऔर चोरी की गई सामग्री को खोजने का अंतिम त्वरित तरीका DMCA है! सरल शब्दों में, DMCA, जिसे आम तौर पर डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के रूप में जाना जाता है, सामग्री स्वामित्व हासिल कर रहा है। यह अपडेट किए गए कंटेंट क्रिएटर्स को हर उस अधिकार से दूर रखता है जो उनके पास ऑनलाइन दुनिया में है। चुराई गई सामग्री खोजने के संदर्भ में, DMCA.com आपको डुप्लिकेट की गई सामग्री की जांच करने के लिए आपकी साइट के दो निःशुल्क स्कैन करने में सक्षम बनाता है।
इसमें कोई शक नहीं है कि यह सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। हालांकि, आपको इसके लिए भुगतान करना होगा। उनके संरक्षण प्रो योजना के लिए आपको प्रति माह $ 10 खर्च करने होंगे। यह योजना आपको अपनी साइट की जाँच करने की सुविधा प्रदान करेगी जितनी आपको प्रति माह की आवश्यकता है। सशुल्क सब्सक्रिप्शन विकल्प आपको साइट सर्टिफिकेट और बैज बनाने के लिए अनुमति देता है ताकि आप अपनी सामग्री के स्वामित्व की सुरक्षा और सत्यापन कर सकें।


निष्कर्ष में

इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि आज के इंटरनेट की दुनिया में सामग्री की चोरी एक बड़ा मुद्दा है। और ऐसा लगता है कि यह भविष्य में और भी बढ़ सकता है। सौभाग्य से, कई चालें और उपकरण हैं जिनका उपयोग आप जाने पर चोरी की सामग्री को रोकने, जांचने और निपटने के लिए कर सकते हैं। जिन तरीकों और सुझावों का हमने ऊपर उल्लेख किया है, वे सामग्री को चोरी होने से बचाने में आपकी मदद करेंगे। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आप सीखेंगे कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके द्वारा किए गए सभी प्रयासों के लिए आपको अधिकार मिले।
तो, जल्दी मत करो! बस तैयार रहें और आधुनिक तरीकों की मदद से ऐसी समस्याओं से निपटना सीखें!

Post a Comment

मैं आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं। तो, कृपया स्पैम न करें - स्पैम टिप्पणियां तुरंत हटा दी जाएंगी।

नाम फ़ील्ड में ब्रांड नाम का उपयोग न करें और जब तक आप आवश्यक नहीं हों, टिप्पणियों में लिंक का उपयोग करने की अनुमति नहीं है;

ऐसी टिप्पणियाँ तुरंत हटा दी जाएंगी।

धन्यवाद,
बाबूलाल कोल

नया पेज पुराने