Header Ads Widget

भारत में जब से कोरोना के वैक्सीन की शुरवात हुई है तब से लोगो के लिए अपना मोबाइल नंबर ध्यान से रखना शुरू कर दिया है क्युकी आपको कोरोना का वैक्सीन लेने के लिए आपको पास मोबाइल का होंना बहुत जरुरी हो गया है. लेकिन इस कोरोना के दौरान बहुत से लोगो के पास मोबाइल नंबर मौजूद नहीं रहता है और किसी के पास होता भी है तो उन्हें अपना खुद का मोबाइल नंबर याद नहीं होता है. ऐसे में लोग किसी दुसरे के मोबाइल नंबर के सहारे खुद को वैक्सीन करवा रहे है.


आज के लेख में हम आपको बताने वाले है कैसे आप अपने कोरोना के टीकाकरण के सर्टिफिकेट को किसी दुसरे के phone से अपने फ़ोन पे transfer कर सकते है. इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा.


  • स्टेप-1 सबसे पहले आप https://www.cowin.gov.in/ के वेबसाइट पे जा कर मोबाइल नंबर और otp के सहारे लॉग इन कर ले.


  • स्टेप-2 अब Rise an issue पे क्लिक करे 




  • स्टेप-3 अब आप Transfer a member to new mobile number पे क्लिक करे 


  • स्टेप-4 अब आप Member details पे से उस सदस्य का नाम सेलेक्ट कर ले जिसका सर्टिफिकेट आप किसी दुसरे नए मोबाइल नंबर पे transfer करना चाहते है   
  • Transfer Member – यहा आप नया नया मोबाइल नंबर डाले जिसे आप transfer करना चाहते है. 
अब I understand that the selected member will be removed from my account in the transfer process and that this process is irreversible. पे क्लिक कर continue पे क्लिक कर दे. इसके बाद आपके नया मोबाइल नंबर पे एक otp आएगा जिसे डालने के बाद आपका सर्टिफिकेट नए phone नंबर पे transfer हो जायेगा.

Post a Comment

मैं आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं। तो, कृपया स्पैम न करें - स्पैम टिप्पणियां तुरंत हटा दी जाएंगी।

नाम फ़ील्ड में ब्रांड नाम का उपयोग न करें और जब तक आप आवश्यक नहीं हों, टिप्पणियों में लिंक का उपयोग करने की अनुमति नहीं है;

ऐसी टिप्पणियाँ तुरंत हटा दी जाएंगी।

धन्यवाद,
बाबूलाल कोल

और नया पुराने