प्रीमियम कोर्सक्या आपको adsense अकाउंट की आवश्यकता हैयहाँ क्लिक करें

Google Meet क्या है और इससे video Conference कैसे करे

Google Meet Kya Hai Aur Isse Video Conference Kaise kare

Google Meet क्या है इसका नाम सायद आपके लिए बिकुल नया नाम है और आप इसके बारे में सायद पहले कभी नहीं सुने होंगे लेकिन हम आपको बता दे Google Meet का पुराना नाम Hangouts Meet था जिसका नाम बदल कर गूगल मीट कर दिया गया है. इसके नाम बदलने के कारन भी है गूगल को अपने इस प्रोडक्ट्स को zoom से टक्कर जो देना था. 


Google Meet क्या है 


गूगल मीट गूगल का एक premium विडियो कांफ्रेंस प्रोडक्ट है जिसके ज़रिये आप फ्री में विडियो कांफ्रेंस कर सकते है. वो भी बिकुल फ्री में जहा आप 100 participants के limit के साथ 60 मिनट तक meeting कर सकते है अगर आपको उससे भी ज्यादा लम्बे समय का meeting करना है तो आपको इसके plans buy करने होंगे. 


Google Meet क्या free है ?


जी हाँ ये बिकुल फ्री है लेकिन आपको फ्री में सिर्फ 1 घंटे तक ही विडियो कांफ्रेंस कर सकते है लेकिन 30 सितम्बर 2020 के बाद आप 24 घंटे तक एक meeting कर सकते है अगर आप चाहे तो. अगर आप इनके premium प्लान खरीदते है तो आपको लाइव स्ट्रीम, कांफ्रेंस कि विडियो को गूगल ड्राइव पे save कर सकते है जहा आपको 100GB से 1TB तक कि स्टोरेज मिल जाता है.  


Google Meet क्या सभी के लिए Available है ?


हाँ चुकी ये फ्री है तो कोई भी गूगल यूजर Google meet का प्रयोग कर सकता है बस आपके पास gmail का account होना जरुरी है. अगर आपके पास gmail का account नहीं है तो आप अभी account बना ले.


Google meet का प्रयोग कैसे करे ?


इसका प्रयोग करना बहुत ही आसान है अगर आपके पास किसी भी प्रकार का डिवाइस हो तो हमारे नीचे दिए गए process के ज़रिये आप गूगल मीट को प्रयोग कर सकते है.


  • Step-1 सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से meet.google.com किसी भी ब्राउज़र पे open कर ले और Google Meet login के लिए अपना gmail account का प्रयोग करे 
meet.google.com

  • Step-2 Start a meeting पे क्लिक करे (इसके ज़रिये आप meeting host कर सकते है और अगर आप किसी meeting को join करना चाहते है तो आप enter meeting code डाल कर join कर सकते है.
google meet

  • Step-3  अब आप join पे क्लिक करने के बाद आप किसी भी यूजर को Google Meet invite पे इमेल दाल कर उन्हें भी join कर सकते है साथ हे अगर आपको कोई प्रेजेंटेशन दिखाना है तो आप Present now पे क्लिक कर अपना डॉक्यूमेंट लोगो को दिखा सकते है 

अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तो आप अपने फ़ोन में Google Meet app download कर के इसका प्रयोग कर सकते है.
ये Android device  और  Apple device दोनों के लिए उपलब्ध है 



Google meet का प्रयोग क्यों करे ?


भारत सहित पुरे देश में आज लॉक डाउन चल रहा है ऐसे मैं आपको ऑनलाइन किसी business के सिलसिले में meeting करने के लिए Google meet आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है जिसका प्रयोग कर आप 100 लोगो के साथ आसानी से meeting कर सकते है.

अगर आप एक HR है और अपनी या किसी भी कंपनी के लिए requirement कि जरुरत है तो आप 100 लोगो के साथ आराम से घर बैठे ही meeting कर इनका इंटरव्यू ले सकते है. इससे आप खुद और candidate को भी भीड़ से बचा सकते है.

साथ ही आप  अपने host किये गए विडियो कांफ्रेंस का recording भी कर सकते है. Recording कि फैसिलिटी सिर्फ वो लोग कर सकते है जो विडियो को host करते है यही नहीं आप उस मीट को अपने ड्राइव पे अपलोड कर किसी के साथ भी शेयर कर सकते है 


Gmail से Google Meet का यूज कैसे करे


Gmail से Google Meet का यूज कैसे करे

आप चाहे तो मीट का का प्रयोग अपने gmail के ज़रिये भी कर सकते है जहा आपको अपने जीमेल account को login करना होगा login हो जाने के बाद right side पे Start a meeting पे क्लिक कर आप meeting host कर सकते है.


Google Meet के फीचर्स जो आपको जानना चाहिए 


  1. HD में वीडियो-ऑडिओ कॉलिंग कर सकते है 
  2. GSUIT के जरिए 250 लोगों के साथ ऑनलाइन मीटिंग कर सकते है.
  3. पर्सनल आईडी से 100 लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
  4. रियल टाइम में SPPED TO TEXT सपोर्ट करता है 
  5. लिंक के जरिए कोई भी मीटिंग में शामिल हो  सकता है 
  6. मोबाइल और डेक्सटॉप दोनों पर सपोर्ट करता है 
  7. इंटरनेशनल कॉलिंग भी सपोर्ट करता है 
  8. गूगल कैलेंडर भी सपोर्ट करता है 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां