प्रीमियम कोर्सक्या आपको adsense अकाउंट की आवश्यकता हैयहाँ क्लिक करें

राशन कार्ड से साथ आधार लिंक कैसे करे

Ration Card se saath Aadhar Card Link Kaise Kare

Aadhaar Link With Ration Card:  दोस्तों आप ने अपने राशन card के साथ आधार card का लिंक अभी तक नहीं करवाया है तो तुरंत करवा ले क्युकी भारत सरकार बहुत ही जल्द इसे पुरे देश के समस्त राज्य में लागु करने जा रहा है.

आप जब भी Ration Caed ke saath Aadhar Card link के बारे में जानकारी धुन्धेंगे तो आपको काफी सारी वेबसाइट पे ऑनलाइन process की बारे में बताते है लेकिन ऐसा अभी तक हमें नहीं मिला है कि आप अपने राशन card को आधार card से ऑनलाइन लिंक करवा सकते है. अगर कोई आपसे ऐसा कहे कि वो आपके इस process को ऑनलाइन करवा देंगे तो आप ऐसे लोगो से बच के रहे. क्युकी ये लोग आपके साथ धोखा कर देंगे और साथ हे आपके पैसे भी ये आपसे ठग के ले जायेंगे.

इस process को आप सिर्फ ऑफलाइन के जरिये ही करना होगा. तो चलिए देखते है कि कैसे आप अपने आधार card को राशन card से लिंक कर सकते है 

  • STEP-1 सबसे पहले आप अपने नजदीकी PDS सेण्टर पे जाये 
  • STEP-2 साथ में आप अपना और अपने family के सभी का फोटोकॉपी के साथ राशन card, आधार card के orginal और ज़ेरॉक्स copy भी साथ ले.
  • STEP-3 अगर आपका बैंक account आधार से लिंक है तो उसे भी अपने साथ ज़ेरॉक्स और orginal दोनों ले कर जाये 
  • STEP-4 इन सारे documents को PDS सेण्टर पे जमा कर दे.
  • STEP-5 अब वहा आपका और आपके family का बायोमेट्रिक लिया जायेगा और जैसे ही ये process ख़तम हो जायेगा आपको sms अलर्ट आ जायेगा कि आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक हो चूका है.


सरकार अब सायद one family one ration card कि तरफ जाने के सन्देश दे रहा है और ये कब लागु हो जायेगा किसी को नहीं पता है.

राशन card के साथ आधार card का लिंक इसीलिए सरकार कर रही है ताकि लोगो को दी जाने वाली सब्सिडी सीधे ग्राहकों के बैंक खाते तक पहुँच सके.
यही नहीं 

सुप्रीम कोर्ट की नयय्दिश न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति बी आर गवई ने भी केंद्र सरकार से कहा है कि वह 'एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना अपनाने पर विचार करे। 

आखरी शब्द


इस लेख में बताये गए process के जरिये आप अपने ration card को आधार कार्ड से लिंक करने में सक्षम हो सकेंग जैसे ही इसके ऑनलाइन process आता है हम आपको इसी लेख के ज़रिये आपको सूचित कर देंगे.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां