NCC का FULL FORM क्या है (what is full form of NCC in Hindi)


NCC full form in hindi

NCC: इसका नाम आप में से कई लोगो ने बहुत बार जरुर सुना होगा. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते है तो आज हम आप सब को NCC के बारे में इस लेख में बताने वाले है. NCC यानी National Cadet Corps जो कि एक armed फ़ोर्स का एक नौजवान सिपाही है. इसका headquater new delhi में है. यहा आप अगर स्कूल पे पढ़ते है या कॉलेज पे join कर सकते है. NCC कि स्थापना 16 अप्रैल 1948 को हुआ था. जिसे यूनाइटेड किंगडम के सरकार नी चालू किया था NCC join करने के लिए आप अपने स्कूल या कॉलेज के साथ संपर्क है कर सकते है जिसमे नौ सेना स्थल सेना और वायु सेना शामिल रहते है. जो कि देश के युवाओ को अनुशासित और देशभक्त नागरिको के सेवा करने में लगे रहते है. NCC पे join करने वाले छात्रों को अनुशासन सिखाया जाता है साथ हे बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण भी दिया जाता है. NCC को हिंदी में रास्ट्रीय सैनिक छात्र दल कहते है.


NCC full form in Hindi


NCC एक इंग्लिश शब्द है इसका इसे हिंदी में रास्ट्रीय सैनिक छात्र दल कहते है और इंग्लिश में National Cadet Corps कहते है के नाम से जानते है.


NCC का Motto क्या है


NCC पे अगर आप join करते है तो आपको इनके बताये गए अनुशासन से चलना होगा NCC का मोटो है एकता और अनुशासन Unity and discipline. यानी हमें हमेशा एकता में यानी एक साथ अनुशासन में रहना पड़ता है सबको सामान नजर से देखना पड़ता है .


NCC SONG क्या है.


NCC का एक गाना है जो कि इनके छात्र हमेशा गाते है जिसे हमने आपके लिए डाला है 

हम सब भारतीय है, हम सब भारतीय है
अपनी मंजिल एक है, हा, हा, हा, हा एक है, हो, हो, हो, हो, हो एक है 
 हम सब भारतीय है
कश्मीर कि धरती रानी है 
सरताज हिमालय है 
सदियों से हमने इनको अपने खून से पला है 
देश कि रक्षा कि खातिर हम शमशीर उठा लेंगे 
हम शमशीर उठा लेंगे 
बिखरे बिखरे तारे है हम लेकिन झिलमिल एक है 
हां, हां, हां, हां, एक है 
हम सब भारतीय है 
मंदिर गुरुद्वारा भी है यहाँ 
और मस्जिद भी है यहाँ
गिरजा क है घड़ियाल कहीं 
मुल्ला कि कही है अजान  
एक ही अपना राम है, एक हे है अल्लाह ताला है 
एक ही अल्लग ताला है, रंग बिरंगे दीपक है हम 
एक जगमग एक है हां, हां, हां, हां एक है , हो , हो, हो एक है 
 हम सब भारतीय है, हम सब भारतीय है


NCC कैसे ज्वाइन करें 


अगर आप NCC join करना कहते है तो आप NCC RED BOOK को जरुर पढ़े इस किताब पे आपको NCC से सारे RULES एंड REGULATION मिल जायेगा. आप यहा से NCC RED BOOK डाउनलोड करे 


NCC के वर्तमान निर्देशक Lt Gen Rajeev Chopra, है और इसके छात्रों कि संख्या 13,00,000–15,00,000 के करीबन है अगर आप NCC join करते है तो आपको कम से कम २ साल और ज्यादा ३ साल तक इसके कोर्स का लाभ उठा सकते है 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां