High Quality Backlinks Kaise Banaye

High Quality backlinks kaise banaye


Backlinks: हर 100 में से 90% ऐसे ब्लॉगर होते है जो ब्लॉग बनाने के साथ साथ backlinks भी बनाना शुरू कर देते है लेकिन उन्हें मेरी तरह बिना कुछ रिसर्च किये और ना समझे वो backlinks बनाने में लग जाते है आज हम इस लेख में आप सब को backlinks kya hai और backlinks kaise banaye जाते है इसके बारे में बताने वाले है. backlinks बनाने के पहले हर ब्लॉगर को बहुत से चीजो के बारे में जानना बहुत जरुरी है. आपको किस टाइप कि वेबसाइट या ब्लॉग पे backlinks बनाना चाहिए और कितने backlinks बनाने चाहिए और कितने dofollow और nofollow backlinks बनाने चाहिए और इसके फायदे और नुक्सान क्या क्या होते है लेकिन उससे पहले चलिए जानते है कि आखिर backlinks क्या होते है.


Backlinks Kya Hai हिंदी में 


backlinks एक hyperlink होता है जिसे off page seo यानी आपके वेबसाइट के बहार किसी दुसरे वेबसाइट पे एक link क्रिएट करते है जिससे आपको उस दुसरे वेबसाइट से एक dofollow या nofollow backlinks मिलता है. ये links आपके वेबसाइट कि ट्रैफिक को बढ़ने में मदद करता है.


Backlinks kya Hota hai


backlinks क्या होते है इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे इस उदहारण को पढ़े. मान लीजिये आपने एक grocessory का नया दूकान खोला है लेकिन आपके दूकान में एक भी ग्राहक नहीं आ रहा है ऐसे में आप अपने किसी ऐसे दोस्तों को बोलते है कि भाई मैंने एक दूकान खोला है अगर आप अपने कुछ ग्राहक को मेरे दूकान में भेजेंगे तो मेरे थोडा बहुत सामान बिक्री होगा ऐसे में आपका दोस्त अपने कुछ ग्राहक को बोलता है कि मेरे एक दोस्त नया दूकान खोला है आप जाये और वह से कुछ डिस्काउंट पे शौपिंग करे. अगर एक दुकानदार के कहने पर 5 लोग आपके दूकान पे जानते है तो मान लीजिये आपको ऐसे 100 दोस्तों को बोला तो कितना ग्राहक आपके दूकान पे जायेगा.


Read More





ठीक इसी तरह अगर आप अपने किसी दोस्त के ब्लॉग या वेबसाइट से लिंक लेते है तो ग्राहक आपके ब्लॉग को जरुर विजिट करेगा. जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढेगा.


Backlinks कितने तरह के होते है 


backlinks बहुत से तरह के हो सकते है लेकिन आपको जब भी अपना ब्लॉग के लिए links बनाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान जरुर रखे जैसे :

  • आप जिस भी ब्लॉग से लिंक ले रहे है उस ब्लॉग को आपके ब्लॉग से लिंक ना दे 
  • links exchange करने से आपके और आपके दोस्त के ब्लॉग के बारे में गूगल को पता चल जाता है 
  • link exchange गूगल के पालिसी के खिलाफ है .
  • backlinks बनाने से पहले उस वेबसाइट या ब्लॉग का spam score जरुर check कर ले 
  • spam score अगर 1-2% हो तभी links बनाये वरना मत बनाये.
  • spam score check करने के लिए आप MOZ का इस्तेमाल करे.
  • आपके वेबसाइट का DA (domain AUTHORITY) के हिसाब से links बनाये.
  • आपके वेबसाइट से low रैंक वाली (domain AUTHORITY) वेबसाइट पे links ना बनाये.
  • backlinks बनाने से पहले check कर ले कि वो links dofollow है या nofollow 
  • nofollow लिंक 20% और dofollow links 80% बनाए.



High Quality backlinks Kaise Banaye


अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर HQ (High Quality) backlinks क्या होते है? तो आपको बता दे की वो वेबसाइट जिसका DA (domain authority) और PA (page authority) 90 से ज्यादा है  वाली वेबसाइट को या ब्लॉग के links को High Quality backlinks कहते है.


अब High Quality backlinks आपको कहा और कैसे मिलेगा ये एक बड़ा सवाल है तो हम आपको High Quality backlinks find करना होगा इसके लिए आप किसी भी प्रकार का SEO tools का प्रयोग कर सकते है





इन seo tool कि मदद से आप किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का backlinks निकल सकते है. आपके सबसे पहले उन वेबसाइट के लिस्ट बनाए होंगे जो आपके ब्लॉग के competitor है आप हमेशा उन ब्लॉग का लिस्ट बनाये जो आपके ब्लॉग से ज्यादा popular है. अब आप उन सभी websites को इन seo tools पे डाल कर उनका backlinkls डाउनलोड कर ले. और फिर filter का प्रयोग कर के आप उन वेबसाइट को अलग कर ले जिनका DA ज्यादा है.


अब आप एक एक करके वेबसाइट को moz पे डाल कर उनका DA और SS (spam score) check कर ले जिस भी वेबसाइट का SS (spam score) उसपे आप backlink बनाना शुरू कर दे ध्यान रखे कि आप जो links बना रहे है वो dofollow है या फिर nofollow 

आपके इनमे से ऐसे भी links मिलेगा जहा backlink profile पे ये लोग बनाते है वैसे में आपको भी profile बना कर उसपे आपके वेबसाइट का लिंक डालना पड़ेगा.


नोट: अगर आप अपने वेबसाइट का main यूआरएल डालते है तो आपका DA बढेगा और अगर आप अपने ब्लॉग के किसी पोस्ट का link किसी भी वेबसाइट पे डालते है तो आपके ब्लॉग का PA बढ़ता है.


मैं आपको suggest करूँगा कि आप DA से ज्यादा PA पे ध्यान से इससे आपके पोस्ट गूगल पे रैंक होंगे और social media पे ज्यादा शेयर होने के chances रहता है जिससे DA खुद व खुद बढ़ जायेगा. अगर आप एक Noob (नौ सिखिय) ब्लॉगर है और आपको नहीं पता है कि backlinks kaise banaye जाते है तो हम आपको यहा एक उदहारण से समझा देते है 


backlinks आपको किसी दुसरे के ब्लॉग पे किसी भी text जिसे हम एंकर anchor text के नाम से भी जानते है के ऊपर hyperlink डाल कर बना सकते है जैसे :-


backlink example


<a href=”your blog link or your post link”> Your Anchor Text</a>


Backlink Websites List


हमने अपने इस लेख में कुछ High Quality backlinks शामिल किया है जिसका प्रयोग का आप अपने ब्लॉग के backlinks बना सकते है. और ये सभी dofollow backlinks list है.


आखिर शब्द


मेरी तरह बहुत से हिंदी ब्लॉगर ऐसे है जो बहुत अच्छे से ब्लॉग लिखते है लेकिन उन्हें मेरी तरह backlinks का ज्यादा ज्ञान ना होने के कारन वो अपने ब्लॉग को bad backlinks बना कर उसे गूगल पे स्पैम कर देते है और अपने ब्लॉग का ट्रैफिक भी ख़राब कर देते है. तो backlinks बनाते समय आपको बहुत से चीजो का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है.


आपको बहुत से वेबसाइट पे backlink maker या फिर backlink builders वेबसाइट मिल जायेगा जहा आपके वेबसाइट के यूआरएल को डाल कर submit करने को कहता है और वो कुछ minutes में हजारो backlinks बना देता है तो आपको कैसे वेबसाइट से दूर रहने कि जरुरत है. links बनाते वक़्त हमेशा backlink quality पर focous करे और अगर आप एक new blogger है तो आपके नए domain पे तुरंत backlinks ना बनाए कम से कम 8-10 महीनो बाद backlinks बनाये starting पे आप सिर्फ social backlinks पे ध्यान दे. जैसे youtube . facebook, twitter

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां